कार्रवाई की मांग / पाकिस्तान ने झूठ फैलाने के लिए अपने दूतावासों में कश्मीर डेस्क बनाईं: अंतराष्ट्रीय समुदाय से भारत

नई दिल्ली. भारत के खिलाफ झूठ फैलाने और लोगों को बरगलाने के लिए पाकिस्तान ने कई देशों में स्थित अपने दूतावासों में तथाकथित कश्मीर डेस्क या कश्मीर सेल की शुरुआत की है। भारत ने इस पर आपत्ति जताई। विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपील की है कि कश्मीर मुद्दे पर फैलाए जा रहे पाकिस्तान के प्रोपेगेंडा के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। अगर कोई समस्या है तो भारत-पाकिस्तान इसे द्विपक्षीय वार्ता के जरिए हल कर सकते हैं।

कश्मीर मुद्दे पर मुरलीधरन ने संसद में बताया कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने और राज्य का विशेष…

Continue Reading

रिपोर्ट / दाऊद इब्राहिम तीन साल से फोन पर किसी से बात नहीं कर रहा, पाकिस्तान में छिपे होने के पक्के सबूत: दिल्ली पुलिस

नई दिल्ली. मोस्ट वॉन्टेड आतंकी दाउद इब्राहिम तीन साल किसी से फोन पर बात नहीं कर रहा है। वह अपनी सुरक्षा को लेकर काफी चौकन्ना है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि दाऊद साथियों के साथ पाकिस्तान में छिपा हुआ है। इसके पक्के सबूत मिले हैं। दिल्ली पुलिस ने उसका पिछला कॉल नवंबर 2016 में रिकॉर्ड किया था। दाऊद 1993 में हुए बम धमाकों के बाद मुंबई छोड़कर भागा था।

दाऊद ने कराची से अपना अड्डा नहीं बदला

जांच एजेंसियों की मदद से तीन साल पहले करीब 15 मिनट की रिकॉर्डिंग हुई थी। दाऊद कराची के…

Continue Reading

अपील / चीन ने भारत से कहा- दोनों देश रिश्तों में उतार-चढ़ाव का अजीब चक्र तोड़ें, इसे एशिया की सदी बनाएं

नई दिल्ली. चीन के उप विदेश मंत्री लुओ झाओहुई ने कहा है कि भारत और चीन को अब अपने संबंधों के उतार-चढ़ाव के अजीब चक्र को तोड़ना चाहिए और सारे विवादों को खत्म करना चाहिए। 28 और 29 नवंबर को हुई भारत-चीन थिंक टैंक फोरम में झाओहुई ने कहा कि 21वीं सदी में भारत और चीन का उदय सबसे महत्वपूर्ण ऐतिहासिक क्षणों में से एक है। दोनों देशों को अब इस शताब्दी को एशियाई सदी बनाने के लिए काम करना चाहिए। 

‘एक-दूसरे पर विश्वास पक्का करने की जरूरत’

भारत में चीन के राजदूत रह चुके झाओहुई ने कहा कि अब दोनों देशों…

Continue Reading

ब्राजील / डिकैप्रीयो ने जंगल में आग लगाने वालों को फंड देने से इनकार किया, राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने आरोप लगाए थे

साओ पाउलो. हॉलीवुड स्टार लियोनार्डो डिकैप्रियो ने कहा है कि उनके एनजीओ ने अमेजन जंगल में आग लगाने वाले दूसरे एनजीओ को पैसे नहीं दिए। राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने डिकैप्रियो पर अमेजन जंगल में आग लगाने के आरोपी एनजीओ को पैसे देने का आरोप लगाया था।  डिकैप्रियो ने रविवार को इंस्टाग्राम पर लिखा कि मदद के योग्य होने के बावजूद, हमने उस संगठन को पैसे नहीं दिए जिसे जंगल में आग लगाने के मामले में निशाना बनाया गया है।अमेजन के जंगलों में बीते तीन महीनों से आग लगी है। आग बुझाने का काम सही ढंग से नहीं होने के कारण बोल्सोनारो की काफी अलोचना हुई है।

 डिकैप्रियो ने…

Continue Reading

शोध / समुद्र के अंदर स्थित टेलीकॉम केबल भूकंप की निगरानी में मददगार होंगे, प्रयोग सफल हुआ

लॉस एंजिल्स. समुद्र के अंदर स्थित टेलीकॉम केबल शोधकर्ताओं के लिए तटीय भूकंप की निगरानी में मददगार होंगे। इससे समुद्र की गहराई में छुपे भौगोलिक ढांचों के बारे में भी जानकारी मिलेगी।न्यूज एजेंसी के अनुसार जॉर्नल साइंस में इससे संबंधित शोध प्रकाशित किया गया है। शोध में समुद्री सतह के नीचे स्थित 20 किमीं. फाइबर-ऑप्टिक केबल को 10,000 सिस्मिक स्टेशन में बदलने का प्रयोग हुआ है।अमेरिका के बर्कले यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं और अन्य रिसर्चस की टीम ने 4 दिनों का प्रयोग किया। इसमें अंडरवाटर फॉल्ट जाेन में 3.5 मैग्नीच्यूड का भूकंप मापा गया। इसमें रौशनी का पता लगाने वाले एक उपकरण को भेजा गया।…

Continue Reading