Today News

महाराष्ट्र / उद्धव का शपथ ग्रहण शाम 6:40 पर, अजित ने कहा- मैं शपथ नहीं ले रहा हूं, उप-मुख्यमंत्री पर फैसला अभी बाकी

Today News

मुंबई. महाराष्ट्र में आज से ठाकरे राज शुरू हो रहा है। उद्धव ठाकरे आज राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में मुंबई के शिवाजी पार्क में शाम 6.40 बजे शपथ लेंगे। उद्धव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन करके कार्यक्रम में आने का न्योता दिया। इससे पहले उन्होंने प्रधानमंत्री को आमंत्रण पत्र भी भेजा था। अजित पवार मंत्री पद की शपथ नहीं लेंगे। शरद पवार के करीबी छगन भुजबल और जयंत पाटिल को मंत्री पद की शपथ दिलवाई जा सकती है।

बताया जा रहा है कि शपथ लेने के बाद उद्धव मुख्यमंत्री के तौर पर पहला फैसला किसानों की कर्ज माफी का ले सकते हैं। इसके साथ ही फसलों की बीमा योजना के रिव्यू का निर्णय भी लिया जा सकता है।

तीनों पार्टियों के 2-2 मंत्री भी शपथ लेंगे

उद्धव के साथ महाराष्ट्र विकास अघाड़ी यानी शिवसेना, कांग्रेस-राकांपा के दो-दो मंत्री भी शपथ ले सकते हैं। तीनों दलों की बुधवार शाम हुई बैठक के बाद मंत्रालय के बंटवारे को लेकर अंतिम सहमति बन गई है। बुधवार को राकांपा नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि 3 दिसंबर से पहले विश्वासमत हासिल करना जरूरी है और मंत्रिमंडल का बाकी विस्तार इसके बाद ही किया जाएगा। 

पटेल ने यह भी कहा कि महाराष्ट्र में एक ही डिप्टी सीएम होगा। हालांकि, अजित पवार के सवाल पर वे कुछ नहीं बोले। इसलिए माना जा रहा है कि अजित को पार्टी ने हाशिये पर रख दिया है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, जयंत पाटिल अगले उपमुख्यमंत्री बन सकते हैं। पटेल के मुताबिक, कांग्रेस को स्पीकर का पद दिया गया है। विधानसभा में एक डिप्टी स्पीकर भी होगा, ये पद राकांपा के पास गया है। 

आदित्य ठाकरे ने सोनिया, मनमोहन को बुलाने दिल्ली गए 
बुधवार देर रात आदित्य ठाकरे सोनिया गांधी को शपथ ग्रहण समारोह का न्योता देने उनके निवास 10 जनपथ पहुंचे। आदित्य ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को भी समारोह में आने का न्योता दिया। इनके अलावा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, द्रमुक अध्यक्ष एमके स्टालिन, मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, जेडीएस प्रमुख एचडी देवेगौड़ा और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को न्योता दिया गया है। महाराष्ट्र में आत्महत्या करने वाले 400 किसानों के परिजन को भी समारोह में बुलाया गया है।  

70 हजार कुर्सियां लगाईं गई 
उद्धव ठाकरे के शपथग्रहण को भव्य बनाने के लिए पूरी रात तैयारियां हुई हैं। बीएमसी, पीडब्लूडी और पुलिस के आलाधिकारी यहां लगातार मौजूद रहे। शिवाजी पार्क में करीब 70 हजार से अधिक कुर्सियां लगाई गई हैं, वहीं एक बड़े मंच पर विशेष मेहमानों के लिए सौ से अधिक कुर्सियां लगाई गई हैं।

इसलिए शिवाजी पार्क में शपथ ले रहे हैं उद्धव
ठाकरे परिवार के लिए मुंबई का शिवाजी पार्क हमेश

Follow Us On You Tube