Today News

मध्य प्रदेश / होली बाद 16 मार्च से बजट सत्र शुरू हो सकता है, 15 से 20 बैठक होने की संभावना

Today News

भोपाल. विधानसभा का बजट सत्र इस बार होली के बाद होने की संभावना है। मार्च से शुरू होकर अप्रैल तक सत्र चलने के आसार हैं। होली 10 मार्च को है और उस हफ्ते के बाद ही सत्र होना संभावित है। सूत्रों के अनुसार, 16 मार्च से सत्र शुरू हो सकता है। बजट को मार्च में पारित करना है, इसलिए 31 मार्च के पहले बजट संबंधी सारे कार्य निपटा लिए जाएंगे। अन्य विधेयक व कार्यों के लिए अप्रैल तक बैठकें हो सकती हैं। पूरे सत्र में 15 से 20 बैठकें हो सकती हैं। अमूमन बजट सत्र फरवरी में शुरू हो जाता है।

जानकारी के अनुसार, बजट सत्र के मद्देनजर संसदीय कार्य विभाग के माध्यम से बजट का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। 16 मार्च से शुरू होने वाले बजट सत्र के पहले दिन की शुरूआत राज्यपाल के अभिभाषण से होगी। राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के बाद 20 मार्च को बजट पेश किए जाने की संभावना है। संभावना जताई जा रही है कि 23 मार्च से 30 मार्च तक चर्चा करने के बाद बजट पास किया जा सकता है।


आमतौर पर विधानसभा का बजट सत्र फरवरी के अंतिम सप्ताह से शुरू होता है और मार्च में समाप्त होता है। 2006, 2007 तथा 2011 में अपवाद रहा है तब बजट सत्र अप्रैल तक चला। 2006-2007 में तो मार्च-अप्रैल में सत्र चला, लेकिन 2011 में तो फरवरी से बजट सत्र शुरू होकर अप्रैल तक आयोजित किया गया था।

Follow Us On You Tube