none

कांग्रेस / राहुल गांधी एक बार फिर बन सकते हैं अध्यक्ष, पार्टी मार्च के अंत या अप्रैल में अधिवेशन बुलाएगी

none

नई दिल्ली. राहुल गांधी मार्च के आखिर में या फिर अप्रैल में दोबारा कांग्रेस अध्यक्ष बन सकते हैं। पार्टी नेतृत्व ने उन्हें रिलॉन्च करने की पूरी तैयारी कर ली है। अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी खराब सेहत के चलते सक्रिय राजनीति से दूर हैं। ऐसे में कांग्रेस राहुल की ताजपोशी के लिए पार्टी अधिवेशन बुलाएगी। ऐसी संभावनाएं हैं कि इस दौरान राहुल गांधी के नाम पर मुहर लगा दी जाएगी।

बता दें कि राहुल गांधी ने पिछले साल लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को मिली करारी हार के बाद 25 मई को कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। पार्टी नेताओं ने उन्हें मनाने की काफी कोशिश की। लेकिन वे नहीं माने और 3 जुलाई को इस्तीफे से जुड़ी चिठ्ठी ट्विटर पर पोस्ट कर दी। इसमें उन्होंने लिखा था- अध्यक्ष के नाते हार के लिए मैं पूरी तरह जिम्मेदार हूं, इसलिए अपने पद से इस्तीफा दे रहा हूं। सीडब्ल्यूसी को जल्द से जल्द बैठक बुलाकर नए अध्यक्ष का चुनाव करना चाहिए। पार्टी अध्यक्ष के तौर पर राहुल गांधी की ताजपोशी दिसंबर 2017 में हुई थी।

राहुल की जगह सोनिया गांधी को बनाया गया अंतरिम अध्यक्ष 
राहुल गांधी के पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफे के बाद पिछले साल अगस्त में सोनिया गांधी को अंतरिम अध्यक्ष बनाया। कांग्रेस वर्किंग कमेटी(सीडब्ल्यूसी) की 11 अगस्त को दिल्ली में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया। पहले सोनिया गांधी ने भी इससे इनकार कर दिया था। लेकिन वरिष्ठ नेताओं की गुजारिश के बाद वे जिम्मेदारी संभालने को तैयार हुईं। वे इससे पहले 1998-2017 तक पार्टी की कमान संभाल चुकी हैं। हालांकि, पिछले कुछ महीनों से उनकी तबीयत ठीक नहीं चल रही।

बीते हफ्ते दो फरवरी को पेट दर्द की शिकायत के बाद उन्हें दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में भर्ती कराया गया था। तबीयत ठीक नहीं होने की वजह से वे सक्रिय राजनीति में कम ही नजर आती हैं। हाल ही में हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव प्रचार में भी वे नजर नहीं आईं थीं।