none

कंट्रोवर्सी / रिलीज से एक सप्ताह पहले विवाद में 'पानीपत', डायलॉग को लेकर पेशवा बाजीराव के वंशज ने दी कोर्ट जाने की धमकी

none

बॉलीवुड डेस्क.  डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर की फिल्म 'पानीपत' रिलीज से एक सप्ताह पहले विवादों में आ गई है। पेशवा बाजीराव के वंशज ने फिल्म में एक्ट्रेस कृति सेनन द्वारा बोले गए डायलॉग 'मैंने सुना है पेशवा जब अकेले मुहिम पर जाते हैं तो एक मस्तानी साथ ले आते हैं' पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है। 

एक अंग्रेजी न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, पेशवा की आठवीं पीढ़ी के वंशज नवाबजादा शादाब अली बहादुर ने फिल्म की प्रोड्यूसर सुनीता गोवारिकर, रोहित शेलाटकर और डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर को नोटिस भेजते हुए डायलॉग को विवादित बताया है और इसे फिल्म से हटाने की मांग की है। 

'मस्तानी पेशवा की दूसरी औरत नहीं थीं' 

नवाबजादा ने एक बातचीत में कहा "फिल्म का डायलॉग विवादित और बेहद आपत्तिजनक है। इसे जिस तरह से इस्तेमाल किया गया है, उससे मराठा इतिहास से अनभिज्ञ युवाओं के सामने न केवल मस्तानी साहिबा, बल्कि पेशवा की भी गलत छवि पेश होती है। मस्तानी बाई पेशवा बाजीराव की पत्नी थीं, कोई दूसरी औरत नहीं थीं।"

वे आगे कहते हैं, "फिल्म के ट्रेलर का डायलॉग वाला हिस्सा देखने के बाद मैंने प्रोड्यूसर और डायरेक्टर को नोटिस भेजकर जरूरी बदलाव के लिए कहा है। अगर वे प्रतिक्रिया नहीं देते हैं तो मैं उनके खिलाफ कोर्ट जाऊंगा।"

मेकर्स पर कहानी चोरी का आरोप लग चुका

इससे पहले फिल्म के मेकर्स पर कहानी चोरी का आरोप भी लग चुका है। महाराष्ट्र के मशहूर साहित्यकार विश्वास पाटिल ने गोवारिकर, प्रोड्यूसर रोहित शेलाटकर और रिलायंस एंटरटेनमेंट पर केस दर्ज किया है। वे अपने मशहूर नॉवेल 'पानीपत' के कारण पानीपतकार के नाम से मशहूर हैं, जिसके 10 हिंदी और 41 मराठी संस्करण आ चुके हैं। 

विश्वास पाटिल। फोटो क्रेडिट : ट्विटर।

पाटिल ने मांगा है 7 करोड़ का हर्जाना

दैनिक भास्कर से बातचीत में उन्होंने कहा था कि रोहित शेलाटकर के प्रतिनिधि संजय पाटिल ने उनसे कहानी के राइट्स मांगे थे और कहा था कि फिल्म इसके प्रेमाइस से प्रेरित होगी। लेकिन बाद में मेकर्स ने नॉवेल से पन्ना दर पन्ना डायलॉग्स और सीन उठा लिए। विश्वास की मानें तो उनके वकील ने कोर्ट में मेकर्स के खिलाफ कहानी चोरी का आरोप लगाते हुए 7 करोड़ रुपए का हर्जाना मांगा है। 

6 दिसंबर को रिलीज होगी फिल्म

पानीपत के तीसरे युद्ध पर आधारित यह फिल्म 6 दिसंबर को रिलीज होने जा रही है। फिल्म में अर्जुन कपूर पेशवा सदाशिव राव भाऊ की भूमिका में हैं और कृति सेनन उनकी पत्नी पार्वती बाई का रोल कर रही हैं। संजय दत्त इस फिल्म में अफगानी शासक अहमद शाह अब्दाली के किरदार में नजर आएंगे।