राजगढ़

विधायक ने कहा-नरसिंहगढ़-बोडा में वित्तीय अनियमितता, प्रभारी मंत्री ने दिए जांच के आदेश

राजगढ़

प्रभारी एवं प्रदेश के नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह और ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह ने खिलचीपुर में जिले के नगरों के विकास के लिए जिला स्तरीय समीक्षा बैठक की। इस दौरान नरसिंहगढ़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक राज्यवर्धन सिंह ने प्रभारी मंत्री से कहा कि नरसिंहगढ़ नगर पालिका एवं बोडा नगर पंचायत में वित्तीय अनियमितताएं सामने आई हैं। खाते सीज होना चाहिए। गंभीरता से जांच करवाई जाए। यहां निर्माण कार्यों में अनियमितताएं बरती जा रही हैं। ठीक से काम नहीं हो रहे हैं। निर्माण कार्यों में हम पिछड़ गए हैं। उन्होंने कहा कि कई कर्मचारी जमे बैठे हैं, काम नहीं कर रहे हैं। विधायक ने कहा कि भले ही हमारी पार्टी का अध्यक्ष है, लेकिन वित्तीय अनियमितताओं को बर्दाश्त नहीं किए जाएगा। विधायक की बात पर प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने तत्काल निर्णय लेते हुए संबंधित अधिकारियों को वित्तीय अनियमितताओं की जांच के आदेश दिए हैं। इस चर्चा से पहले ऊर्जा मंत्री ने खिलचीपुर शहर को सुंदर एवं स्वच्छ बनाने के लिए विकास कार्यों पर प्रभारी मंत्री से चर्चा की।

बैठक में मंत्री ने नगरों के विकास के अंतर्गत नगर परिषद द्वारा किए गए कार्यों का परिषद वार समीक्षा की। प्रभारी मंत्री ने सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी नगरीय निकाय में स्वच्छता के ऊपर विशेष ध्यान दें तथा जिला प्रशासन के साथ मिलकर नगर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने में सहयोग प्रदान करें। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से भी इस कार्य में सहयोग करने की अपील की। प्रभारी मंत्री द्वारा नगरीय विकास के लिए किसी भी प्रकार की आवश्यकता होने पर मांग पत्र सिरोही भेजने के निर्देश सभी मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को दिए। इससे पूर्व मंत्री ने खिलचीपुर नगर में श्रीजी मेला ग्राउंड की बाउंड्री वॉल बनाने के लिए विधिवत भूमिपूजन किया, यह बाउंड्रीवॉल 71 लाख रुपए की लागत से बनाई जाएगी। इस अवसर पर अपर आयुक्त स्वतंत्र कुमार सिंह, विधायक बापूसिंह तंवर, नरसिंहगढ़ विधायक राज्यवर्धन सिंह, कलेक्टर निधि निवेदिता, पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा सहित सभी नगरीय निकाय के अध्यक्ष एवं जिलाधिकारी और मुख्य नगरपालिका अधिकारी मौजूद थे।

राजगढ़ विधायक ने भी शहर विकास के संबंध में रखी अपनी बात

नगरीय निकाय की बैठक में अधिकारियों को निर्देशित करते हुए प्रभारी मंत्री जयवर्धन सिंह एवं ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह

मंत्री बोले-विकास कार्यों के लिए बजट की कोई कमी नहीं है

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री ने कहा कि नगरों में लोगों की मूलभूत सुविधाओं के विकास के लिए बजट की कोई कमी नहीं है। उन्होंने बताया कि सभी नगरों में प्रतिदिन स्वच्छ जल नल के माध्यम से उपलब्ध कराने के लिए वाटर ऑडिट करवाया जा रहा है। श्री सिंह ने सारंगपुर में कालीसिंध नदी के क्षतिग्रस्त पुल की मरम्मत का प्रस्ताव जल्द भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नगरों को डस्ट फ्री बनाने की भी कार्ययोजना बनाएं। श्री सिंह ने कहा कि जल जनित बीमारियों से बचाव के लिए जरूरी है कि नगरों की जल संरचनाओं की सफाई पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने नगरीय निकायवार संचालित योजनाओं की समीक्षा की।

विधायक तंवर ने कहा- जलावर्धन योजना में आ रहीं शिकायतें

विधायक तंवर ने मंत्री श्री सिंह के समक्ष राजगढ़ से संबंधित समस्याएं रखीं। उन्होंने कहा कि जलावर्धन योजना के तहत बहुत शिकायतें आ रही हैं। पहले पाइप लाइन अच्छी थी, लोगों को पर्याप्त पानी मिलता था, लेकिन अब आए दिन परेशानी आ रही है। लोग परेशान हैं, कम प्रेशर से पानी मिल रहा है। विधायक तंवर ने शहर के सौंदर्यीकरण एवं विकास के लिए मंत्री के समक्ष प्रस्ताव रखा, उन्होंने स्वच्छता अभियान के तहत शहर में करवाए जा रहे विकास कार्यों की भी जानकारी मंत्री को दी। मंंत्री श्री सिंह ने तमाम विकास कार्यों के लिए भरपूर सहयोग की बात कही।

एई नहीं आए तो निलंबन की कार्रवाई

1. प्रभारी मंत्री ने राजगढ़ नपा सीएमओ पवन अवस्थी से पूछा-एई कहा हैं तो उन्होंने बताया कि वे नहीं आए हैं। इस पर प्रभारी मंत्री ने नाराजगी जाहिर करते हुए अपर आयुक्त स्वतंत्र कुमार सिंह को निर्देशित किया कि एई के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की जाए।

2. प्रभारी मंत्री ने खिलचीपुर सीएमओ से पूछा-आपके यहां कितनी गाड़ियां हैं तो वे और लेखापाल ठीक से जवाब नहीं दे पाए, तो प्रभारी मंत्री ने जांच के आदेश दिए।

3. कलेक्टर निधि निवेदिता ने शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए प्रोजेक्टर के माध्यम से अपना प्रजेंटेशन दिया।

4. बैठक के बाद दोनों मंत्रियों के विभिन्न हिस्सों का निरीक्षण किया, दोनों मंत्री खिलचीपुर में देर शाम तक रुके रहे।