none

IND vs NZ LIVE / न्यूजीलैंड का 5वां विकेट गिरा, निकोल्स के बाद नीशम भी आउट; चहल ने 3 विकेट लिए

none

खेल डेस्क. भारत ने न्यूजीलैंड को 3 वनडे की सीरीज के आखिरी मुकाबले में 297 रन का लक्ष्य दिया। माउंट माउनगुई में खेले जा रहे मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। भारतीय टीम ने 7 विकेट पर 296 बनाए। न्यूजीलैंड के ओपनर टॉम लाथम और कॉलिन डी ग्रैंडहोम क्रीज पर हैं। जिमी नीशम 19 रन बनाकर युजवेंद्र चहल की गेंद पर आउट हुए। हेनरी निकोल्स 103 गेंद पर 80 रन की पारी खेली। उन्हें शार्दुल ठाकुर ने लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट कराया। केन विलियम्सन 22 रन बनाकर चहल की गेंद पर आउट हुए। रॉस टेलर (12) को जडेजा ने कोहली के हाथों कैच कराया।

गुप्टिल वनडे करियर का 37वां अर्धशतक लगाकर युजवेंद्र चहल की गेंद पर बोल्ड हुए। उन्होंने 46 गेंद पर 66 रन की पारी खेली। गुप्टिल ने पहले विकेट के लिए निकोल्स के साथ 106 रन की साझेदारी की।

राहुल ने करियर का चौथा शतक

भारत के लिए लोकेश राहुल ने 112, श्रेयस अय्यर ने 62, मनीष पांडे ने 42 और पृथ्वी शॉ ने 40 रन की पारी खेली। न्यूजीलैंड के हामिश बेनेट ने 4 विकेट लिए। राहुल करियर का चौथा शतक लगाकर आउट हुए। बेनेट की गेंद पर उनका कैच काइल जैमिसन ने लिया। पांडे को भी बेनेट ने मिशेल सेंटनर के हाथों कैच आउट कराया। विराट कोहली लगातार तीसरे वनडे में फ्लॉप रहे। वे 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। बेनेट की गेंद पर उनका कैच जैमिसन ने लिया।

गुप्टिल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कीवी ओपनर बने
गुप्टिल बतौर ओपनर सबसे ज्यादा 6178 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने नाथल एस्टल (6176 रन) को पीछे छोड़ दिया। इनके बाद तीसरे पर जॉन राइट (3604), चौथे ब्रैंडन मैक्कुलम (3363) और स्टीफन फ्लेंमिंग (3280) पांचवें ओपनर हैं।

अय्यर का 8वां अर्धशतक

अय्यर करियर का 8वां अर्धशतक लगाकर जिमी नीशम की गेंद पर कॉलिन डी ग्रैंडहोम के हाथों कैच आउट हुए। अय्यर ने राहुल के साथ चौथे विकेट के लिए 100 रन की साझेदारी की। पृथ्वी शॉ को कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने रनआउट किया। मयंक अग्रवाल 1 रन बनाकर आउट हो गए। जैमिसन ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया।

राहुल ने कोहली को पीछे छोड़ा
सबसे तेज 4 शतक लगाने के मामले में राहुल ने भारतीय क्रिकेटर्स में कोहली को पीछे छोड़ दिया है। उन्होंने पिछली 31 पारियों में 4 शतक लगाए, जबकि कोहली ने 36 मैच में ऐसा किया। इस मामले में शिखर धवन 24 पारी के साथ शीर्ष पर हैं। राहुल दूसरे नंबर पर काबिज हैं।

21 साल बाद एशिया के बाहर भारतीय विकेटकीपर का शतक
एशिया के बाहर 21 साल बाद भारतीय विकेटकीपर ने शतक लगाया। राहुल से पहले राहुल द्रविड़ ने 1999 में श्रीलंका के खिलाफ इंग्लैंड के टॉन्टन में शतक लगाया था। राहुल 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 3 साल बाद शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी हैं। इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी ने जनवरी 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ कटक में 134 रन की पारी खेली थी। न्यूजीलैंड में सिर्फ 2 ही भारतीय बल्लेबाज 5वें नंबर पर उतरकर शतक लगा चुके हैं। रोहित से पहले सुरेश रैना ने 2015 वर्ल्ड कप के दौरान ऑकलैंड में जिम्बाब्वे के खिलाफ नाबाद 110 रन बनाए थे।

भारत सीरीज में 0-2 से पीछे

टीम इंडिया पहले ही यह सीरीज 0-2 से हार चुकी है। अब आखिरी मैच जीतकर उसके पास सम्मान बचाने का मौका है। इस मैदान पर भारत ने अब तक 2 वनडे खेले हैं, जिनमें न्यूजीलैंड को शिकस्त दी है। पिछली बार 28 जनवरी 2019 को टीम इंडिया ने कीवी टीम को 7 विकेट से हराया था। सीरीज का पहला वनडे हैमिल्टन में खेला गया था, जिसमें न्यूजीलैंड ने 4 विकेट से जीत दर्ज की थी। इसके बाद ऑकलैंड मैच में भारतीय टीम को 22 रन से हार झेलनी पड़ी। 3 या उससे ज्यादा मैचों की सीरीज की बात की जाए तो भारत के खिलाफ 31 साल से कोई भी टीम क्लीन स्वीप नहीं कर सकी है। वेस्टइंडीज ने टीम इंडिया को 1989 में घरेलू मैदान पर 5-0 से हराया था।

जाधव की जगह पांडे टीम में शामिल

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एक बदलाव किया। केदार जाधव को बाहर कर मनीष पांडे को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया। वहीं, न्यूजीलैंड में नियमित कप्तान केन विलियम्सन और मिशेल सेंटनर की वापसी हुई। मार्क चैपमैन और टॉम ब्लेंडल को बाहर किया।

दोनों टीमें:


भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर।

न्यूजीलैंड: मार्टिन गुप्टिल, हेनरी निकोल्स, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम लाथम, जिमी नीशम, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, काइल जैमिसन और हामिश बेनेट।