none

अंडर-19 वर्ल्ड कप / बांग्लादेश पहली बार टूर्नामेंट जीता, 4 बार के चैम्पियन भारत को 3 विकेट से हराया; टाइटल जीतने वाला 7वां देश

none

खेल डेस्क.  बांग्लादेश ने पहली बार आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप जीत लिया। रविवार को दक्षिण अफ्रीका के पोश्चफेस्ट्रूम में उसने फाइनल मुकाबले में भारत को डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 3 विकेट से हरा दिया। यह बांग्लादेश का यह दूसरा आईसीसी खिताब है। वह सीनियर लेवल पर आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप, चैम्पियंस ट्रॉफी और टी-20 वर्ल्ड कप नहीं जीता है, लेकिन 1997 में केन्या को हराकर आईसीसी ट्रॉफी जीता था। दूसरी ओर, भारतीय टीम तीसरी बार फाइनल हारी। इससे पहले उसे 2006 में पाकिस्तान और 2016 में वेस्टइंडीज ने हराया था।

यशस्वी जायसवाल को मैन ऑफ द सीरीज और अकबर अली को मैन ऑफ द मैच चुना गया। मैच बांग्लादेश ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। भारतीय टीम 47.2 ओवर में 177 रन पर सिमट गई। बांग्लादेश को बारिश के कारण डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 46 ओवर में जीत के लिए 170 रन का लक्ष्य मिला। कप्तान अकबर अली के नाबाद 43 रन की बदौलत उसने 42.1 ओवर में 7 विकेट पर 170 रन बना लिए।

तनजिद और परवेज ने पहले विकेट के लिए 50 रन जोड़े

इससे पहले परवेज हुसैन इमॉन 47 रन बनाकर आउट हुए। यशस्वी ने आकाश सिंह के हाथों कैच कराया। तनजिद हसन (17) को रवि बिश्नोई ने पवेलियन भेजा। तनजिद ने पहले विकेट के लिए परवेज के साथ 50 रन की साझेदारी की। बिश्नोई ने महमूदुल हसन जॉय (8) और तौहिद (0) को बोल्ड कर दिया। शमीम हुसैन 7 रन बनाकर सुशांत मिश्रा की गेंद पर आउट हुए।  शहादत हुसैन 1 रन पर आउट हुए। उन्हें बिश्नोई की गेंद पर ध्रुव जुरेल ने स्टंप किया। अविषेक दास (5) को सुशांत मिश्रा ने आउट किया।

यशस्वी टूर्नामेंट में दूसरा शतक लगाने से चूके

इससे पहले भारत के लिए यशस्वी ने सबसे ज्यादा 88 रन बनाए। वे इस टूर्नामेंट में अपना दूसरा शतक नहीं लगा सके। तिलक वर्मा ने 38 और ध्रुव जुरेल ने 22 रन की पारी खेली। इन तीनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंचा। बांग्लादेश के लिए अविषेक दास ने 3 विकेट लिए। भारत 13 पारियों के बाद ऑलआउट हुआ।

यशस्वी और तिलक वर्मा ने 94 रन की साझेदारी की

यशस्वी ने तिलक वर्मा के साथ दूसरे विकेट के लिए 94 रन की साझेदारी की। उन्होंने इस टूर्नामेंट में अपना चौथा अर्धशतक लगाया। यशस्वी ने इस टूर्नामेंट में पांचवीं बार 50+ रन की पारी खेली। इससे पहले पिछले पांच मैच में 105*, 62, 57, 29* और 59 रन बनाए थे।

दिव्यांश और प्रियम फ्लॉप

ओपनर दिव्यांश सक्सेना 2 रन बनाकर आउट हुए। अविषेक दास की गेंद पर महमूदुल हसन ने उनका कैच लिया। कप्तान प्रियम गर्ग 7 रन बनाकर पवेलियन लौटे। तिलक वर्मा 38 रन बनाकर आउट हुए।  सिद्धेश वीर 0, रवि बिश्नोई 2, अथर्व अंकोलेकर 3 और कार्तिक त्यागी शून्य रन पर आउट हुए।