राजगढ़

कलेक्टर श्री हर्ष दीक्षित ने कोविड केयर सेंटर का किया निरीक्षण , व्यवस्थाएं सुदृढ़ रखने दिए निर्देश।

राजगढ़

 

 

राजगढ़ 09 जनवरी, 2022

कोरोना की तीसरी लहर से नागरिकों के बचाव एवं उपचार की प्रारंभिक तैयारियों के मद्देनजर कलेक्टर श्री हर्ष दीक्षित द्वारा जिला अस्पताल परिसर स्थित जी.एन.एम.टी.सी. में स्थापित कोविड केयर सेंटर का देर शाम निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान कोविड केयर सेंटर की व्यवस्थाओं एवं तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने कोविड केयर सेंटर की व्यवस्थाएं सुदृढ़ रखने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं जिला स्वास्थ्य अधिकारी को दिए। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा एवं जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस. यदु मौजूद रहें।

इस अवसर पर उन्होंने बताया कि कोविड केयर सेंटर में कोरोना के ऐसे रोगियों को निगरानी में रखा जाएगा जिन्हें कोरोना के लक्षण नहीं है। इसके अतिरिक्त जिले में कोरोना वायरस के संक्रमित रोगियों के उपचार के लिए जिले में 461 ऑक्सीजनयुक्त बिस्तर की सुविधाएं उपलब्ध है। जिनका आवष्यकता पडने पर कोविड वार्ड के रूप में उपयोग किया जाएगा। इसमें जिला चिकित्सालय के आई.सी.यू. में उपलब्ध 28 ऑक्सीजन बेड भी शामिल है। दूसरी लहर के समय जिले में ऑक्सीजन बेड की सुविधा महज 397 थी। 

उन्होंने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर के दौरान कोरोना रोगियों के समुचित उपचार की व्यवस्थाएं सुनिष्चित कर ली गई है। नर्सिंग स्टॉफ को प्रशिक्षण सत्रों के माध्यम से प्रशिक्षित किया गया है और दवाईयों की किट भी सर्दी, जुखाम और बुखार के रोगियों को प्रदान करने तैयार की गई है। जिनका वितरण भी संबंधित रोगियों को सुनिष्चित करने निर्देष जिले के समस्त स्वास्थ्य केन्द्रों को दिए गए हैं।