none

अंडर-19 वर्ल्ड कप LIVE / फाइनल में बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ टॉस जीता, गेंदबाजी का फैसला

none

खेल डेस्क. अंडर-19 वर्ल्ड कप का फाइनल भारत-बांग्लादेश के बीच रविवार को दक्षिण अफ्रीका के पोश्चफेस्ट्रूम में खेला जा रहा है। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। भारत ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया। दूसरी ओर, बांग्लादेश ने मुराद की जगह अभिषेक दास को टीम में शामिल किया।

मौजूदा चैम्पियन भारत का यह 7वां फाइनल है। टीम के पास 5वीं बार खिताब जीतने का मौका है। टीम इंडिया इस बार टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारी। उसने सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 10 विकेट से हराया था। यशस्वी जायसवाल ने 105 रन की पारी खेली थी।

भारत 2000 में पहली बार फाइनल जीता था

भारत 2000 में पहली बार चैम्पियन बना था। इसके बाद 2006 में उपविजेता, 2008 में विजेता, 2012 में विजेता, 2016 में उपविजेता और 2018 में विजेता बना। बांग्लादेश पहली बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा है। उसने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराया था।

भारत मौजूदा वर्ल्ड कप में सभी 5 मैच जीता
भारत ने ग्रुप स्टेज के पहले मैच में श्रीलंका को 90 रन से हराया था, जबकि दूसरे में पहली बार वर्ल्ड कप खेल रहे जापान को 10 विकेट से शिकस्त दी। उस मैच में भारत ने जापान को 42 रन पर ऑलआउट किया था। आखिरी ग्रुप मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 44 रन (डकवर्थ लुइस नियम) से मात दी। भारत ने क्वार्टरफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 74 रन से मात दी। सेमीफाइनल में उसने पाकिस्तान पर 10 विकेट से जीत दर्ज की। उसने पाकिस्तान को टूर्नामेंट के इतिहास में लगातार चौथी बार हराया था।

बांग्लादेश ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराया था
बांग्लादेश ने ग्रुप स्टेज में तीन में से दो मुकाबले जीते। जबकि बारिश के कारण एक मैच बेनतीजा रहा। बांग्लादेश ने पहले लीग मुकाबले में जिम्बाब्वे को 9 विकेट से हराया था। उसने दूसरे लीग मैच में स्कॉटलैंड को 7 विकेट से मात दी। पाकिस्तान के खिलाफ हुआ तीसरा लीग मैच बारिश के कारण बेनतीजा रहा। क्वार्टरफाइनल में बांग्लादेश ने मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 104 रन से हराया। न्यूजीलैंड को हराकर उसने फाइनल में जगह बनाई।

दोनों टीमें

भारत: प्रियम गर्ग (कप्तान), आकाश सिंह, यशस्वी जायसवाल, ध्रुव जुरेल, अथर्व अंकोलेकर, शुभंग हेगड़े, कार्तिक त्यागी, कुमार कुशाग्र, सुशांत मिश्रा, विद्याधर पाटिल, रवि बिश्नोई, शाश्वत रावत, दिव्यांश सक्सेना, तिलक वर्मा, सिद्धेश वीर, दिव्यांग जोशी।

बांग्लादेश: अकबर अली (कप्तान), अविषेक दास, हसन मुराद, महमूदुल हसन, एसएम महरोब, परवेज हुसैन, प्रांतिक नवरोज नबील, रकीबुल हसन, शहादत हुसैन, शाहीन आलम, शमीन हुसैन, शोरीफुल इस्लाम, तनजिद हसन, तनजिम हसन साकिब, तौहिद, मृत्युंजय चौधरी।