इन्दौर

स्वंय की कमाई से खरीदे तिरंगा : CM श्री चौहान।

इन्दौर

"इंदौर की हर गली, हर सड़क आज तिरंगामय थी, वृद्धों से लेकर बच्चों तक हर किसी के हाथ में तिरंगा था, हर घर में तिरंगा लहरा रहा था। इंदौर सच में अद्भुत शहर है और आज इसने यह सिद्ध कर दिया-" इन शब्दों के साथ मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने आज इंदौर में राजमोहल्ला से लेकर राजबाड़ा तक निकली तिरंगा यात्रा का समापन किया। तिरंगा यात्रा में पर्यटन और संस्कृति मंत्री सुश्री उषा ठाकुर, श्री मुरलीधर राव, सांसद श्री शंकर लालवानी, राज्यसभा सदस्य सुश्री कविता पाटीदार, विधायक श्रीमती मालिनी गौड़, विधायक द्वय श्री रमेश मेंदोला एवं श्री आकाश विजयवर्गीय, आईडीए अध्यक्ष श्री जयपाल सिंह चावड़ा, महापौर श्री पुष्यमित्र भार्गव, पूर्व विधायक श्री जीतू जिराती और श्री सुदर्शन गुप्ता, श्री मधु वर्मा, श्री गौरव रणदिवे सहित विभिन्न धर्मों के धर्मगुरु तथा जन-प्रतिनिधि शामिल हुए।

स्वतंत्रता दिवस देशभक्ति के प्रकटीकरण का त्यौहार

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि तिरंगा हमारे देश का गौरव है। आजादी के अमृत काल में प्रधानमंत्री श्री Narendra Modi ने देशवासियों को #हर_घर_तिरंगा फहराने का आहवान किया है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस देशभक्ति की भावना के प्रकृटीकरण का त्यौहार है। हजारों क्रांतिकारियों ने अपनी जान न्यौछावर कर यह आजादी हमें भेंट की है। आज समय आ गया है कि हम उनके ऋण को उतारें। हर घर तिरंगा अभियान वीर क्रांतिकारियों को सच्ची श्रद्धांजलि देने का उत्सव है।

अद्भुत वातावरण का हो निर्माण, संपूर्ण देश हो जाए एक

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश की जनता का आहवान किया कि हर गाँव, हर कस्बे, हर शहर, हर वर्ग का व्यक्ति कल से अपने घरों में तिरंगा लहराने का संकल्प लें। उन्होंने कहा कि सभी प्रदेशवासी अपने घर, प्रतिष्ठान, संस्थान, निजी एवं शासकीय कार्यालय में तिरंगा फहरायें। उन्होंने कहा कि हम सभी इस अभियान में ऐसे वातावरण का निर्माण करें, जो हमारे देश की "अनेकता में एकता'' के ध्येय का प्रत्यक्ष उदाहरण बने। 

स्वंय की कमाई से खरीदे तिरंगा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जिस तरह शहीदों ने अपनी रक्त की एक-एक बूंद देकर हमारे देश के लिए आजादी प्राप्त की थी उसी तरह हम हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए अपनी खुद की कमाई से तिरंगा खरीदें। ऐसा कोई भी घर शेष न रहे, जिस पर हमारा राष्ट्रीय ध्वज न फहरा रहा हो। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित सभी जन-प्रतिनिधियों, नवनिर्वाचित सभी सरपंच, पंच तथा पार्षदों को भी अभियान को सफल बनाने के लिए जन-जागृति करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि अब देश के लिए जीने की जरूरत है। हम सभी को एक कार्य ऐसा करना है, जो देश को समर्पित हो। चाहे वह जल बचाना हो या वृक्षा-रोपण करना। देश के विकास और प्रगति में हमें हर संभव सहयोग करना है। हम सभी को केवल अपने लिए नहीं बल्कि देश, प्रदेश तथा समाज के विकास के लिए जीना है। मुख्यमंत्री ने इंदौर जिले के नागरिकों से राष्ट्रभक्ति की भावना से ह्दय को भरकर हर घर में तिरंगा फहराने का संकल्प लेने और आजादी के अमृत काल को एक उत्सव की तरह मनाने की अपील की।

सुजलाम, सुफलाम मध्यप्रदेश का हो रहा है निर्माण

श्री मुरलीधर राव ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में सुजलाम, सुफलाम मध्यप्रदेश का निर्माण हो रहा है। विकास के रूप में प्रदेश के हर व्यक्ति तक आजादी पहुँच रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के साथ कंधे से कंधा मिला कर मुख्यमंत्री श्री चौहान भी नए भारत के निर्माण में नए मध्यप्रदेश के निर्माण को सम्मिलित कर रहे हैं। श्री राव ने तिरंगा यात्रा पूरे उल्लास और उमंग के साथ उत्सव की तरह निकालने के लिए सभी को बधाई दी। 

देश भक्ति और उत्साह से लबरेज़ निकली तिरंगा यात्रा

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अगुवाई में आज इन्दौर में "हर घर तिरंगा" अभियान में देश भक्ति और उत्साह से लबरेज़ तिरंगा यात्रा निकाली गई। इंदौर के राज मोहल्ला से प्रारम्भ हुई तिरंगा यात्रा वंदे-मातरम् और देशभक्ति के नारों के साथ राजबाड़ा पहुँची।  

मुख्यमंत्री श्री चौहान एक खुली गाड़ी में सवार होकर हाथ में तिरंगा लहराते हुए यात्रा में शामिल हुए। राज मोहल्ला से मालगंज चौराहा, मुकेरीपुरा मस्जिद, बम्बई बाज़ार, जवाहर मार्ग और गुरूद्वारा इमली साहेब होते हुए तिरंगा यात्रा राजबाड़ा पहुँची। यात्रा का जगह-जगह स्वागत हुआ। यात्रा में शामिल सभी नागरिक हाथ में तिरंगा लिए हुए थे।